Tuesday, December 2, 2014

How to make safe jwellery receive in wedding?

शादी में मिले गहनों को कैसे रखें सुरक्षित, क्या है इनका बीमा कराने का तरीका

मौसम शादियों का है। शादियों में गहनों का लेन-देन काफी अधिक होता है। ऐसे में इसके खोने या चोरी होने का खतरा भी रहता है। नवविवाहिताएं अक्सर इस बात को लेकर भ्रमित रहती हैं कि उन्हें इन गहनों को सुरक्षित करने के लिए उन्हें किस कंपनी का बीमा लेना चाहिए और इसकी कितनी लागत आएगी। क्या ट्रैवल करते समय भी यह बीमा कवर उपलब्ध होगा? या यह केवल तभी उपलब्ध होगा जब गहने घर पर रखे होंगे? इस लेख में हम इन सभी सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।
 
गहनों की सुरक्षा के लिए है दो तरह का बीमा
 
आप अपने गहनों को दो तरह की पॉलिसी के तहत कवर कर सकते हैं- स्टैंडएलोन ज्वैलरी इंश्योरेंस पॉलिसी और होम इंश्योरेंस पॉलिसी। होम इंश्योरेंस पॉलिसी की अपनी कुछ सीमाएं हैं। अगर आप अपने गहनों के बीमा कवर के लिए होम इंश्योरेंस पॉलिसी चुनती हैं तो इन गहनों के गायब होने या चोरी होने की स्थिति में आपको इनका पूरा रिप्लेसमेंट वैल्यू नहीं मिलेगा। यह केवल एक राइडर होगा। ऐसे में बेहतर यही है कि आप स्टैंडएलोन ज्वैलरी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें। यह पॉलिसी आपके सभी गहनों को बीमा सुरक्षा उपलब्ध कराएगी।
 
कितना लगता है प्रीमियम
 
जहां तक प्रीमियम का सवाल है, इस तरह की पॉलिसी आम तौर पर उतनी महंगी नहीं होती, जितनी आप सोच रही हैं। उदाहरण के तौर पर, दो लाख रुपए के गहनों के बीमा के लिए आपको 2000 रुपए बतौर प्रीमियम देना होगा।
 
कुछ प्रॉपर्टी इंश्योरेंस कंपनियां जैसे बजाज एलियांज की हाउसहोल्डर्स पैकेज पॉलिसी में ज्वैलरी और अन्य मूल्यवान धातुओं को बीमा सुरक्षा दी जाती है। रॉयल सुंदरम भी अपनी होमशील्ड पॉलिसी के एक भाग के तौर पर ज्वैलरी को बीमा उपलब्ध कराता है।
 
ज्वैलरी के बीमा के लिए क्या है जरूरी
 
ज्वैलरी के बीमा के लिए एक वैल्युएशन सर्टिफिकेशन की जरूरत पड़ती है। यह आपको अपने आसपास के किसी भी ऑथराइज्ड वैल्युअर से मिल जाएगा। अपने गहनों का वैल्युएशन जरूर कराएं। अगर आप ऐसा नहीं कराएंगी, तो बीमा क्लेम करते समय हो सकता है कि आपको अपने गहनों के लिए बाजार भाव से कम राशि ही मिले।
 
इन बातों पर भी दें ध्यान
 
जो पॉलिसी आप ले रही हैं, अगर वह सभी तरह के जोखिम के लिए बीमा दे रही है, तो ऐसी स्थिति में उसके रिफंड नियमों को जरूर पढ़ें। अगर बीमा पीरियड के दौरान आपके गहने गायब होते हैं या चोरी होते हैं तो आप बिना देर किए बीमा कंपनी को इसके बारे में सूचित करें।

 How to make safe jewellery insurance

jewellery insurance while travelling

jewellery insurance worldwide

jewellery insurance jobs

jewellery insurance brokers

jewellery insurance only

jewellery insurance valuation cost

jewellery insurance company

jewellery insurance claim vouchers

No comments:

Post a Comment