Tuesday, December 2, 2014

How traders do Dabba Trading, how it ruin people

जानिए, कैसे होती है डब्बा ट्रेडिंग Dabba Trading, कैसे कर देती है लोगों को बरबाद

नई दिल्ली। अगर आप शेयर बाजार या कमोडिटी बाजार से परिचित हैं, तो आपने डब्बा ट्रेडिंग के बारे में जरूर ही सुना होगा। गैरकानूनी तौर पर चलाए जाने वाले इस खेल के बारे में निवेशकों को जानना जरूरी है। आप सोच रहे होंगे कि डब्बा ट्रेडिंग Dabba Trading है क्या बला और यह होती कैसे है। साथ ही आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि कैसे लोग इसके चक्कर में बर्बाद हो जाते हैं।

कैसे चलता है यह कारोबार

डब्बा ट्रेडिंग में भी शेयरों और कमोडिटीज का कारोबार होता है, बस फर्क यह है कि जहां रजिस्टर्ड ब्रोकर अपने इन्वेस्टर्स और और कमोडिटी या स्टॉक एक्सचेंजों के बीच एजेंट का काम करता है, वहीं डब्बा चलाने वाला अपने आप में एक पूरी संस्था होता है। वह अपने ग्राहकों द्वारा किए जाने वाले सौदों को केवल अपने रजिस्टर में दर्ज करता है, उसके आगे ये सौदे एक्सचेंज या बाजार तक नहीं पहुंचते। उसी के स्तर से इन सौदों का निबटारा हो जाता है।

इसका आकर्षण ऐसा होता है कि लालच के वशीभूत लोग इस गैरकानूनी कारोबार के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। सवाल यह है कि आखिर क्यों लोग इस गैरकानूनी कारोबार के प्रति आकर्षित होते हैं। इसके प्रति आकर्षण की एक वजह यह है कि न तो इसमें टैक्स लगता है और न ही इसके लिए केवाईसी की जरूरत होती है।

कैसे होती है डब्बा ट्रेडिंग

रजिस्टर्ड ब्रोकर अपने इन्वेस्टर्स के सभी सौदे सेबी (या एफएमसी) और एक्सचेंजों के नियमों के हिसाब से निबटाता है, जबकि डब्बा ट्रेडर अपने स्तर से ही सब कुछ निबटा देता है। ऐसे में सवाल यह कि लोग इसमें क्यों हिस्सा लेते हैं। इसकी वजह यह है कि किसी भी तरह की नकदी के जरिए इस खेल में हिस्सा लिया जा सकता है और कई गुना फायदे के लालच में लोग इसके प्रति आकर्षित हो जाते हैं। जानकारों का मानना है कि इस खेल में काले धन का भी काफी इस्तेमाल होता है। यही नहीं, डब्बा चलाने वाले लोग अपने खास ग्राहकों को कम से कम मार्जिन पर अधिक से अधिक ट्रेडिंग करने की छूट देते हैं। इसकी वजह से भी लोग इसकी ओर आकर्षित होते हैं।

क्यों होता है इसमें भारी नुकसान


डब्बा चलाने वाले कम मार्जिन पर अधिक से अधिक कारोबार की सुविधा देते है, इस सुविधा की वजह से लोग लालच में पड़ जाते हैं और अपनी सीमा से बाहर जा कर ट्रेडिंग कर लेते हैं। ऐसे में अगर दांव उल्टा पड़ा, तो उन्हें भारी नुकसान भी सहना पड़ता है। हालांकि सेबी और अन्य रेगुलेटर्स ने इसे रोकने के प्रयास जरूर किए हैं, लेकिन अभी तक उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिली है।

Dabba Trading

dabba trading wiki

dabba trading software

dabba trading account software

dabba trading complaints

1 comment:

  1. Nice information to aware traders about dabba trading. I am doing with registered broker and getting advise from THEEQUICOM Research advisory firm. Earning good profit.
    free commodity tips

    ReplyDelete