Thursday, April 6, 2023

ज़ेलेंस्की सहयोगी को धन्यवाद देने और यूक्रेनियन से मिलने के लिए पोलैंड का दौरा करता है

 सारांश

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की की पोलैंड की राजकीय यात्रा रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा में पोलैंड के महत्वपूर्ण समर्थन को स्वीकार करने के लिए है। पोलैंड यूक्रेन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय चीयरलीडर रहा है और सैन्य हार्डवेयर सहित सहायता प्रदान की है। अपनी यात्रा के दौरान, ज़ेलेंस्की को पोलैंड के सर्वोच्च नागरिक गौरव, द ऑर्डर ऑफ द व्हाइट ईगल से पोलिश राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा द्वारा सम्मानित किया गया। पोलैंड यूक्रेन का एक प्रमुख सहयोगी है, जो मानवीय सहायता और हथियार पारगमन के लिए एक केंद्र बन गया है। हालांकि, यह यात्रा एक नाजुक समय में हुई है, क्योंकि पोलैंड में यूक्रेनी अनाज के प्रवेश ने स्थानीय बाजारों में भरमार पैदा कर दी है, जिससे किसान तनाव पैदा हो गया है।



ज़ेलेंस्की सहयोगी को धन्यवाद देने और यूक्रेनियन से मिलने के लिए पोलैंड का दौरा करता हैएपी

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और उनकी पत्नी का बुधवार को पोलैंड में सैन्य सम्मान, श्रद्धांजलि और प्रशंसा के साथ स्वागत किया गया, जिसका उद्देश्य रूस के आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा में महत्वपूर्ण समर्थन के लिए अपने पड़ोसी को कीव द्वारा धन्यवाद के संकेत के रूप में था। फरवरी 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से ज़ेलेंस्की के लिए यूक्रेन से बाहर निकलने का यह एक दुर्लभ प्रयास है। हालांकि यह संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और बेल्जियम की यात्राओं का अनुसरण करता है, लेकिन यह दूसरों से अलग है क्योंकि इसे पिछली यात्राओं की गोपनीयता के बिना पहले से घोषित किया गया था।


पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा के विदेश नीति कार्यालय के प्रमुख मार्सिन प्रजीडैक के अनुसार, यह भी असामान्य है कि राष्ट्रपति के साथ प्रथम महिला ओलेना ज़ेलेंस्का भी शामिल हैं, जो युद्ध शुरू होने के बाद से अपनी तरह की पहली यात्रा है।


डूडा ने ज़ेलेंस्की पोलैंड के सबसे पुराने और सर्वोच्च नागरिक गौरव, द ऑर्डर ऑफ द व्हाइट ईगल से सम्मानित किया, यह कहते हुए कि यह पोलैंड और पोलैंड के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों में उत्कृष्ट लोगों को दिया जाता है।


"हमें कोई संदेह नहीं है कि राष्ट्र की बहादुरी के साथ आपके रवैये ने यूक्रेन को बचाया है," उन्होंने ज़ेलेंस्की से कहा।


शाही महल के प्रांगण में एक स्वागत समारोह में, जहां डूडा और दोनों देशों की पहली महिलाओं ने औपचारिक पोशाक पहनी थी, ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन की लड़ाई के समर्थन में अपने हस्ताक्षर वाले गहरे रंग की स्वेटशर्ट और खाकी पतलून पहनी थी।


जबकि पिछले फरवरी में ज़ेलेंस्की की लंदन, पेरिस और ब्रसेल्स की यात्राएं युद्धक विमानों और यूक्रेन के यूरोपीय संघ और नाटो सदस्यता के लिए उनके दबाव का हिस्सा थीं, और पिछले दिसंबर में वाशिंगटन की उनकी यात्रा अमेरिकी राजनीतिक समर्थन को बढ़ाने के लिए थी, वारसॉ की यात्रा का उद्देश्य मुख्य रूप से एक ऐसे देश को धन्यवाद देना था जो यूक्रेन के लिए एक अंतरराष्ट्रीय चीयरलीडर रहा है।


नाटो के पूर्वी किनारे पर स्थित पोलैंड को रूस से विशेष रूप से खतरा महसूस होता है और वह सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए अग्रणी अधिवक्ताओं में से एक रहा है।


इस यात्रा ने रूस के आक्रमण के बाद उभरने वाली एक नई सुरक्षा व्यवस्था में पोलैंड की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय भूमिका पर भी प्रकाश डाला।


नाटो और यूरोपीय संघ का सदस्य पोलैंड अमेरिका और दक्षिण कोरिया के उत्पादकों से टैंकों और अन्य उपकरणों के ऑर्डर के साथ अपनी सेना का आधुनिकीकरण कर रहा है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी पोलैंड में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी है।


वारसॉ पिछले साल रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से यूक्रेन के लिए एक प्रमुख सहयोगी रहा है, जो यूक्रेन में पारगमन के लिए मानवीय सहायता और हथियारों का केंद्र भी बन गया है।


पोलैंड भी यूक्रेन के युद्ध के बाद के पुनर्निर्माण के लिए भविष्य के अनुबंधों से चूकने के लिए उत्सुक नहीं है, जिसके बारे में विश्व बैंक का अनुमान है कि 411 बिलियन अमरीकी डालर खर्च हो सकता है।


ज़ेलेंस्की ने अपनी अन्य विदेश यात्राओं पर पोलैंड के माध्यम से यात्रा की है, लेकिन अब तक पोलैंड को अपना एकमात्र गंतव्य नहीं बनाया था।


ज़ेलेंस्की को प्रधान मंत्री मातेउज़ मोराविकी के साथ भी मिलना था, यूक्रेन के पुनर्निर्माण पर केंद्रित एक आर्थिक मंच में भाग लेना था और पोलैंड में शरण पाने वाले कुछ यूक्रेनियन लोगों से मिलना था।


पोलैंड यूक्रेनी शरणार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य रहा है, विशेष रूप से वे जो करीब रहना चाहते हैं क्योंकि वे लौटने की योजना बना रहे हैं या प्रियजनों से मिलने में सक्षम होना चाहते हैं।


युद्ध शुरू होने के बाद से 1.5 मिलियन से अधिक यूक्रेनियन पोलिश सरकार के साथ पंजीकृत हैं, जो बड़ी संख्या में यूक्रेनियन में शामिल हो गए हैं जो पहले से ही काम के लिए हाल के वर्षों में पहुंचे थे। किसी भी समय देश में मौजूद यूक्रेनियन की सटीक संख्या को मापना असंभव है, खासकर कई लोग आगे और पीछे जा रहे हैं।


लेकिन ज़ेलेंस्की की यात्रा एक नाजुक समय में भी आती है, जिसमें पोलिश किसान तेजी से नाराज हो रहे हैं क्योंकि पोलैंड में प्रवेश करने वाले यूक्रेनी अनाज ने बहुतायत पैदा की है, जिससे कीमतें गिर गई हैं।


अनाज केवल उत्तरी अफ्रीका और मध्य पूर्व में अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचने के लिए पोलैंड के माध्यम से संग्रहीत और पारगमन करने के लिए है। लेकिन पोलैंड के किसानों का कहना है कि अनाज इसके बजाय पोलैंड में रह रहा है, साइलो में जगह ले रहा है और स्थानीय बाजारों में प्रवेश कर रहा है, जिससे स्थानीय कीमतें गिर रही हैं। रोमानियाई और बल्गेरियाई किसानों का कहना है कि वे एक ही समस्या का सामना कर रहे हैं।


प्रज़ीडैक्ज़ ने संवाददाताओं से टिप्पणियों में स्वीकार किया कि इस मुद्दे ने तनाव पैदा किया है और कहा कि यह बुधवार को वार्ता का विषय होगा।


खेत का गुस्साआम चुनावों से पहले मोरावीकी की सरकार के लिए ईआर एक सिरदर्द के रूप में उभर रहा है, खासकर जब से उनकी रूढ़िवादी सत्तारूढ़ पार्टी, लॉ एंड जस्टिस को ग्रामीण क्षेत्रों में अपना अधिकांश समर्थन मिलता है।


डूडा द्वारा ज़ेलेंस्की का स्वागत करने से एक घंटे पहले, पोलैंड के कृषि मंत्री, हेनरीक कोवाल्स्की, जो किसानों के गुस्से का केंद्र रहे हैं, ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।


यूक्रेन में, सैन्य अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में रूसी बलों ने 47 हवाई हमले, तीन मिसाइल हमले और कई रॉकेट लॉन्चरों से 42 हमले किए थे।


यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया कि उस अवधि में कम से कम चार नागरिक मारे गए और 16 अन्य घायल हो गए।

No comments:

Post a Comment