Thursday, April 6, 2023

प्योंगयांग के साथ तनाव के बीच अमेरिका, दक्षिण कोरिया ने बी-52एच रणनीतिक बमवर्षक विमान से जुड़े हवाई अभ्यास किए

 सारांश

दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने संयुक्त हवाई अभ्यास फिर से शुरू किया, जिसमें कम से कम एक अमेरिकी परमाणु सक्षम बी -52 एच रणनीतिक बमवर्षक शामिल था, जिसे उत्तर कोरिया आक्रमण के पूर्वाभ्यास के रूप में देखता है। हाल के अन्य अभ्यासों के जवाब में, उत्तर कोरिया ने उत्तेजक प्रतिबंधित हथियारों की एक श्रृंखला का परीक्षण किया है। हाल के हफ्तों में उसने पानी के नीचे परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ड्रोन और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।



सियोल में दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय द्वारा 6 मार्च, 2023 को ली गई और प्रदान की गई इस हैंडआउट तस्वीर में दक्षिण कोरिया में एक संयुक्त हवाई अभ्यास के दौरान दक्षिण कोरियाई वायु सेना के दो एफ -52 के (एल) और दो केएफ -15 लड़ाकू जेट के साथ कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिमी समुद्र के ऊपर उड़ान भरते हुए एक अमेरिकी वायु सेना बी -16 एच बमवर्षक (सी) को दिखाया गया है। 

सियोल: दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने बुधवार को संयुक्त हवाई अभ्यास किया जिसमें कम से कम एक अमेरिकी परमाणु सक्षम बी-52एच रणनीतिक बमवर्षक विमान शामिल है.


उत्तर कोरिया इस तरह के अभ्यास को आक्रमण के रिहर्सल के रूप में देखता है, और हाल के अन्य अभ्यासों का जवाब तेजी से उत्तेजक प्रतिबंधित हथियारों के परीक्षणों के साथ दिया है।


हाल के हफ्तों में इसने परीक्षण किया है जिसे राज्य मीडिया ने पानी के नीचे परमाणु सक्षम ड्रोन के रूप में वर्णित किया है, और एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया है।


सियोल और वाशिंगटन के अधिकारियों ने 2022 की शुरुआत से चेतावनी दी है कि उत्तर कोरिया अपना सातवां परमाणु परीक्षण कर सकता है, कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह आसन्न हो सकता है।


इस बीच, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण ने बढ़ते खतरों के मद्देनजर रक्षा सहयोग बढ़ाया है।


दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'कोरियाई प्रायद्वीप में अमेरिका की प्रमुख रणनीतिक संपत्तियों की लगातार तैनाती को दक्षिण कोरिया की रक्षा के लिए अमेरिका के दृढ़ संकल्प और विस्तारित प्रतिरोध को लागू करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए एक कार्य माना जाता है।'


बयान में कहा गया है कि अमेरिकी बी-52एच को उसकी अंतिम तैनाती के करीब एक महीने बाद बुधवार को कोरियाई प्रायद्वीप में फिर से तैनात किया गया।


बुधवार के अभ्यास में दक्षिण कोरिया का उन्नत एफ-35ए लड़ाकू विमान भी शामिल था।


उत्तर कोरिया अतीत में हवाई अभ्यास के प्रति विशेष रूप से संवेदनशील दिखाई दिया है, विशेषज्ञों का कहना है कि इसकी वायु सेना उसकी सेना की सबसे कमजोर कड़ी है।


मार्च में, नेता किम जोंग उन ने उत्तर कोरियाई सेना को "वास्तविक युद्ध" की तैयारी में अभ्यास तेज करने का आदेश दिया, और उन्होंने हाल ही में सामरिक परमाणु हथियारों सहित हथियारों के उत्पादन में "घातीय" वृद्धि का आह्वान किया।


वाशिंगटन ने बार-बार दक्षिण कोरिया की रक्षा के लिए अपनी "दृढ़" प्रतिबद्धता को दोहराया है, जिसमें "परमाणु सहित अपनी सैन्य क्षमताओं की पूरी श्रृंखला" का उपयोग करना शामिल है।


दक्षिण कोरिया, अपनी ओर से, तथाकथित विस्तारित निरोध के लिए अमेरिकी प्रतिबद्धता के बारे में अपनी बढ़ती घबराई हुई जनता को आश्वस्त करने के लिए उत्सुक है, जिसमें परमाणु हथियारों सहित अमेरिकी सैन्य संपत्ति सहयोगियों पर हमलों को हतोत्साहित करने का काम करती है।

No comments:

Post a Comment