Tuesday, April 4, 2023

मजबूत हो रहे हैं भारत, पोलैंड रक्षा संबंध : राजू

 सार

भारत और नाटो देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के संकेत में, रक्षा राज्य मंत्री एमएम पल्लम राजू ने सोमवार को आशा व्यक्त की कि भारत और पोलैंड के बीच रक्षा संबंध अधिक भागीदारी सहयोग के युग में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं।


नई दिल्ली: भारत और नाटो देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के संकेत के रूप में, रक्षा राज्य मंत्री एमएम पल्लम राजू ने सोमवार को आशा व्यक्त की कि भारत और पोलैंड के बीच रक्षा संबंध अधिक भागीदारी सहयोग के युग में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं।


रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के एक प्रवक्ता के अनुसार, जब दिल्ली के दौरे पर आए पोलैंड के उप विदेश मंत्री रिजार्ड स्नेपफ ने राजू से मुलाकात की, तो राजू ने यहां फरवरी में आयोजित डेफएक्सपो 2008 में पोलैंड की महत्वपूर्ण भागीदारी की सराहना की।




वारसॉ संधि देशों के पूर्व सदस्य, पोलैंड 1999 में NATO (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) और 2004 में यूरोपीय संघ (EU) में शामिल हुए थे। राजू ने कहा कि


फरवरी 2003 में रक्षा सहयोग पर समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए थे। नई दिल्ली में तत्कालीन पोलिश प्रधान मंत्री ने दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करना सुनिश्चित किया।


प्रवक्ता ने कहा कि पोलैंड, जो बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बनाता है, दक्षिण एशियाई क्षेत्र में नई दिल्ली के हितों के प्रति उत्तरदायी रहा है।


2003 के एमओयू के तहत, दोनों देशों ने रक्षा सहयोग पर तीन संयुक्त कार्य समूह की बैठकें की हैं, आखिरी बैठक दिसंबर 2007 में हुई थी।


दोनों देशों ने समय-समय पर उच्च स्तरीय यात्राओं का आदान-प्रदान किया। प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर ने इस साल मार्च में वारसा का दौरा किया था।

पूर्वी यूरोप में रक्षा उद्योग: क्या भारत क्षमता का दोहन कर सकता है?

सोवियत संघ के प्रभाव में शीत युद्ध काल के दौरान पूर्वी यूरोप साम्यवादी ब्लॉक का हिस्सा था। 1991 में गठबंधन के पतन के बाद, अधिकांश देशों ने स्वतंत्रता प्राप्त की जिसका अर्थ है कि वे संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त पूर्ण राज्य हैं जैसे कि बुल्गारिया, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, हंगरी, लातविया, लिथुआनिया, मैसेडोनिया, पोलैंड, कोसोवो गणराज्य, गणराज्य मोल्दोवा, रोमानिया, सर्बिया, स्लोवाक गणराज्य और स्लोवेनिया। इन देशों को मोटे तौर पर पूर्वी यूरोप के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया गया है और यहां उद्देश्य यह देखना है कि क्या नई दिल्ली इस क्षेत्र में आयुध उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एक रक्षा निर्यातक के रूप में अपनी क्षमता का उपयोग कर सकता है। 


पूर्वी यूरोप में रक्षा क्षेत्र:


पूर्वी यूरोप में रक्षा खर्च बढ़ रहा है, उदाहरण के लिए बुल्गारिया ने 2019 में अपने खर्च को 121.33 प्रतिशत बढ़ाकर कुल 2.18 बिलियन डॉलर तक पहुंचा दिया है, स्लोवाकिया ने भी रक्षा संवितरण में 43.9 प्रतिशत की वृद्धि कर 1.87 बिलियन पर पहुंच गया है। रोमानिया, मोल्दोवा, यूक्रेन में भी 13 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि पूर्वी यूरोप के देशों के पास अपनी सेना का आधुनिकीकरण करने की योजना है, एक मुखर रूस से खतरे और नाटो देशों के लिए अमेरिकी गोलियथ द्वारा रक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 2 प्रतिशत खर्च करने के लिए दबाव डालना।


देश अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ाने पर खर्च कर रहे हैं जो सोवियत युग के उपकरणों का नवीनीकरण कर रहा है, उदाहरण के लिए पोलैंड ने अक्टूबर 2019 में ओआरपी अल्बाट्रोस नाम के कोरमोरन II-श्रेणी के माइनहंटर को लॉन्च किया। चेक गणराज्य ने 800 मिलियन डॉलर की कीमत पर अमेरिका से 12 UH-60M ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर खरीदा।


पोलैंड:


पोलिश सरकार अपने सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण करने का इरादा रखती है और इसके लिए, उसने पिछले दशक में खर्च में लगातार वृद्धि की है, उदाहरण के लिए 2010 में, सरकार ने लगभग 8.38 बिलियन डॉलर खर्च किए और पिछले साल रक्षा व्यय के लिए 12.5 बिलियन डॉलर खर्च किए गए। चूंकि वारसॉ में सरकार ने नाटो के अनुकूल बल बनने का इरादा किया है, यह बल संरचना, प्रशिक्षण कार्यक्रम, सिद्धांत और सुरक्षा प्रक्रियाओं के हर स्तर पर बदलाव के दौर से गुजर रहा है। यह 2020-2035 के आधुनिकीकरण योजना के अनुसार सेना की गतिशीलता, वायु रक्षा प्रणालियों और एक पेशेवर सेना को विकसित करने की योजना में भी सुधार करना चाहता है।


2017 में वापस रक्षा मंत्री रहे बार्टोज़ कोनाकी के अनुसार, आयुध उद्योग परियोजना को पूरा करने में देरी से ग्रस्त है, अभेद्य और अव्यवहारिक विशिष्टताओं के साथ हथियार विकसित किए जा रहे हैं और अंत में, अंडरफंडिंग जिससे घरेलू सेटअप पर भरोसा करना असंभव हो जाता है। नतीजतन, यह अमेरिकी गोलियत से अधिकांश आवश्यक उपकरणों का आयात करता है, उदाहरण के लिए इसने 2018 में 4.75 बिलियन डॉलर में पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदी और पिछले साल रक्षा मंत्री ने 32 F-35A लाइटनिंग II फाइटर जेट खरीदने के लिए 4.6 बिलियन का सौदा किया। . 


भारत सरकार पोलिश सरकार को सस्ता विकल्प प्रदान कर सकती है जो अमेरिका की गुणवत्ता से मेल नहीं खाएगा लेकिन दूसरी ओर, यह वारसॉ के बटुए में एक बड़ा छेद नहीं छोड़ेगा। भारत सरकार द्वारा निजी क्षेत्र की भागीदारी पर जोर देने के साथ, नई दिल्ली भारत में उत्पादन या संयुक्त उद्यमों के माध्यम से पोलैंड के रक्षा उद्योग को पुनर्जीवित करने में मदद कर सकती है।


हंगरी:


बुडापेस्ट में सरकार 2026 के राष्ट्रीय रक्षा और सशस्त्र बल विकास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में रक्षा उद्योग को पुनर्जीवित करना चाहती है। सरकारों का उद्देश्य हथियारों, गोला-बारूद के साथ-साथ बारूद के निर्माण के माध्यम से रक्षा उद्योग का समर्थन करना है।


बहुत पहले 2013 में, भारत और हंगरी ने रासायनिक और जैविक युद्ध पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे जब हंगरी के प्रधान मंत्री ने नई दिल्ली का दौरा किया था। हंगरी ने 2016 में रक्षा उद्योग को पुनर्जीवित करने में भारत की मदद मांगी थी जब उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने देश का दौरा किया था और हंगरी के प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन के साथ बैठक में एक कार्य समूह स्थापित करने का निर्णय लिया था जो रक्षा मामलों में सहयोग के क्षेत्रों की जांच करेगा। 


2018 में, बुडापेस्ट ने आतंकवाद को खत्म करने के लिए एक वैश्विक कानूनी ढांचे के लिए नई दिल्ली की पिच का समर्थन किया और मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था के साथ-साथ परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता प्राप्त करने के भारत के प्रयास का भी समर्थन किया। यह इस तथ्य को व्यक्त करता है कि हंगरी एक सैन्य शक्ति के रूप में नई दिल्ली के उदय का समर्थन करता है। बुडापेस्ट घरेलू उद्योग को पुनर्जीवित करना चाहता है और नई दिल्ली रक्षा उद्योग के निजीकरण को बढ़ावा दे रही है, दोनों देश संयुक्त उद्यमों के माध्यम से हथियारों के निर्माण पर सहयोग कर सकते हैं।


बुल्गारिया:


सरकार ने 2016 में रक्षा उद्योग के निजीकरण की योजना बनाई जब कैबिनेट ने फैसला किया कि प्रमुख हथियार निर्माता वीएमजेड स्पॉट और हथियार निर्यातक किंटेक्स का क्रमशः 2018 और 2019 में निजीकरण किया जाएगा। निजीकरण का निर्णय लिया गया क्योंकि VMZ स्पॉट खराब वित्तीय स्थिति में था और 2015 में विभिन्न दुर्घटनाओं का शिकार हुआ था। हालांकि, 2017 में सरकार ने प्रमुख रक्षा निर्माताओं के निजीकरण के फैसले को उलट दिया क्योंकि VMZ स्पॉट बिक्री को बढ़ावा देने में सक्षम था क्योंकि मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया में मांग। उदाहरण के लिए, VMZ स्पॉट ने $277.7 मिलियन का राजस्व पोस्ट किया जो कि पिछले वर्ष से 392.5 प्रतिशत की वृद्धि थी।


सितंबर 2018 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की बुल्गारिया यात्रा के दौरान, उन्होंने न केवल चार समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए बल्कि देश को रक्षा क्षेत्र में एक प्रमुख भागीदार बनने के लिए आमंत्रित किया। नई दिल्ली का प्रयास फलदायी साबित हुआ क्योंकि भारत की कल्याणी रणनीतिक प्रणाली ने 7 फरवरी 2020 को बुल्गारिया के आर्सेनल के साथ भारत में छोटे हथियारों और गोला-बारूद के निर्माण के लिए एक समझौता किया।


उत्पादन सुविधा विशेष रूप से 7.62 x 39 मिमी असॉल्ट राइफल और 7.62x 51 मिमी मशीनगनों का निर्माण करेगी। संयुक्त उत्पादन भारतीय रक्षा उद्योग को अक्षम राज्य के नेतृत्व वाली फर्मों पर वर्षों की निर्भरता के बाद सफलतापूर्वक निजीकरण करने में सक्षम करेगा और बुल्गारिया के मामले में यह रक्षा उद्योग के भीतर प्रतिस्पर्धा को सक्षम करेगा और नवाचार को बढ़ावा देने में मदद करेगा। 


चेक रिपब्लिक:


प्राग पुराने सोवियत युग के हथियारों से लैस है और चूंकि यह ठंड के बाद के युग में नाटो का सदस्य बन गया है, इसने अपने सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण करने का फैसला किया है। दक्षिणपंथी उग्रवाद, प्रवासी संकट के साथ-साथ इस्लामिक राज्य का उदय देश को आधुनिकीकरण की ओर धकेल रहा है। 2019 में, पूर्वी मध्य राष्ट्र ने रक्षा पर 2.9 बिलियन खर्च किए और आने वाले वर्षों में रक्षा बजट को सकल घरेलू उत्पाद के 2 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना है। घरेलू रक्षा उद्योग मध्यम रूप से विकसित है, हालांकि दुनिया भर में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के साथ, उद्योग के लिए विश्व आपूर्तिकर्ता बनने की गुंजाइश है।  


सितंबर 2018 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की प्राग यात्रा के दौरान, चेक राष्ट्रपति मिलोस ज़मैन के साथ बैठक में उन्होंने चेक कंपनियों के लिए संयुक्त उद्यम स्थापित करने और हथियार निर्यातकों के रूप में अपनी स्थिति बढ़ाने के लिए भारतीय रक्षा क्षेत्र के उद्घाटन का उपयोग करने के अवसर के बारे में बात की। भारतीय सेना TATRA ट्रकों का उपयोग करती है जो चेक गणराज्य में निर्मित होते हैं और भारत में इकट्ठे होते हैं। 2003-2012 की अवधि के आंकड़े कहते हैं कि लगभग 4,000 ट्रक वितरित किए गए, इससे पता चलता है कि रक्षा क्षेत्र में दोनों देशों के बीच विकास और सहयोग की संभावना है।


अंतिम दृष्टिकोण:


साम्यवादी अर्थव्यवस्था में रहने के वर्षों के बाद पूर्वी यूरोप की सरकारों ने अब पूंजीवाद को गले लगा लिया है और इस्लामिक स्टेट के उदय जैसे उभरते खतरों के साथ, रक्षा उद्योग को पुनर्जीवित करना आवश्यक है। वे उन उद्योगों का समर्थन करना चाह रहे हैं क्योंकि शीत युद्ध की समाप्ति ने संदेश दिया कि अर्थव्यवस्था को प्रबंधित करने के लिए निजी क्षेत्र बेहतर स्थिति में है, इसलिए प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए निजी खिलाड़ियों की आवश्यकता है। ये देश अब नाटो के सदस्य हैं, विशेष रूप से पूर्व राष्ट्रपति ट्रम्प के शासनकाल के दौरान अमेरिका ने यूरोपीय लोगों को अधिक जिम्मेदारी लेने के लिए प्रेरित किया, उन्हें और अधिक करना होगा।


ये देश नई दिल्ली के साथ सहयोग कर सकते हैं क्योंकि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे रक्षा उद्योग के दिग्गजों को एक विकल्प प्रदान करना चाहता है। जबकि भारत वर्तमान में इन देशों को शीर्ष स्तर के उपकरण प्रदान करने की स्थिति में नहीं है, लेकिन यह उन्हें सस्ता विकल्प प्रदान कर सकता है। चूँकि हर देश बजट से विवश है, ऐसे में काम करने योग्य उपकरण होना उपयोगी होगा जो बहुत महंगा नहीं है।

No comments:

Post a Comment