Thursday, April 6, 2023

यूक्रेन ने जवाबी कार्रवाई के लिए 40,000 तूफान ब्रिगेड सैनिकों को प्रशिक्षित किया

 सारांश

यूक्रेन ने आठ नए तूफान ब्रिगेड में 40,000 सैनिकों की सफलतापूर्वक भर्ती की है, जिनमें से बॉर्डर ऑफ स्टील एक है। इन तूफान ब्रिगेड का उपयोग आने वाले हफ्तों या महीनों में रूसी निवासियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई शुरू करने के लिए किया जाएगा। लोग सोशल मीडिया अभियानों और बिलबोर्ड के माध्यम से आकर्षित होते हैं, और जीवन के सभी क्षेत्रों से आते हैं, जिनमें सैन्य अनुभव के बिना लोग, महिलाएं, पूर्व पुलिस अधिकारी और सैनिक शामिल हैं। यूक्रेन के बाहर मित्र देशों की सेनाओं से प्रशिक्षण और नए पश्चिमी युद्धक टैंकों सहित बेहतर प्रशिक्षण, सैनिकों के शस्त्रागार को मजबूत करता है। ब्रिगेड की देखरेख आंतरिक मंत्रालय द्वारा की जाती है और वे नियमित सेना इकाइयों के साथ लड़ेंगे।



बखमुट के पास यूक्रेनी सेना ने टैंक रोधी बंदूकें और मोर्टार दागेरायटर

रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के एक साल से अधिक समय बीत जाने के बाद, अलेक्स, एक अनुवादक, जिसके पास कोई पूर्व सैन्य अनुभव नहीं था, यूक्रेन की नवीनतम सैन्य इकाइयों में से एक में दुश्मन बलों पर घात लगाने के लिए प्रशिक्षण के साथ, राइफल के साथ जंगल के माध्यम से आगे बढ़ रहा था।


बॉर्डर ऑफ स्टील आठ नए तूफान ब्रिगेड में से एक है, जिसमें कुल 40,000 सैनिक हैं, जिनका उपयोग यूक्रेन आने वाले हफ्तों या महीनों में रूसी कब्जेदारों के खिलाफ जवाबी हमले के दौरान करना चाहता है।


अलेक्स ने यूक्रेन में एक गुप्त स्थान पर एक प्रशिक्षण सुविधा में रॉयटर्स को बताया, "मैं चाहता हूं कि युद्ध जल्द से जल्द खत्म हो जाए और मुझे उम्मीद है कि स्ट्राइक ब्रिगेड इसे बहुत तेजी से करेगा।


उन्होंने सुरक्षा कारणों से अपना उपनाम देने से इनकार कर दिया।


इकाइयों को अत्यधिक प्रेरित स्वयंसेवकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से सोशल मीडिया और बिलबोर्ड पर एक आक्रामक भर्ती अभियान से लाभ हुआ है।


यह अभियान ऐसे समय में चलाया जा रहा है जब कीव को नए सैनिकों की भर्ती करने में बढ़ती चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।


इसकी सेना पूर्व में बाखमुट जैसे शहरों में महीनों से रूसी हमले का सामना कर रही है, जहां हजारों सैनिक मारे गए हैं। कीव अपने सैन्य नुकसान का खुलासा नहीं करता है।


गृह मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए नए ब्रिगेड, नए पश्चिमी युद्धक टैंकों द्वारा समर्थित नियमित सेना इकाइयों और यूक्रेन के बाहर सहयोगी सेनाओं द्वारा प्रशिक्षित हजारों नए सैनिकों के साथ लड़ेंगे।


ब्रिगेड के आकर्षक नाम हैं: तूफान, स्पार्टन, चेरवोना कैलिना, फ्रंटियर, रेज, अज़ोव और कारा डैग, क्रीमिया में एक पहाड़।


आंतरिक मंत्री इहोर क्लिमेंको ने रॉयटर्स को बताया कि उनका मानना है कि यूक्रेन में अभी भी काफी लामबंदी की क्षमता है और उनकी भर्ती में महिलाएं, बिना सैन्य अनुभव वाले लोग और पूर्व पुलिस अधिकारी और सैनिक शामिल हैं।


कीव के जवाबी हमले पर बहुत कुछ निर्भर है।


रूसी बलों से क्षेत्र वापस लेने का एक अव्यवस्थित और खूनी प्रयास प्रमुख पश्चिमी समर्थकों के बीच आशावाद को कम कर सकता है और उन्हें कीव को मॉस्को के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित कर सकता है।


यूक्रेन ने पिछले साल कीव से रूसी बलों को हराकर पूर्वोत्तर और दक्षिणी खेरसन क्षेत्र के बड़े हिस्से को मुक्त कराया था। लेकिन रूसी सेना अभी भी पूर्व, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण दक्षिण और क्रीमियन प्रायद्वीप के इलाकों पर कब्जा कर रही है।


यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की का कहना है कि यूक्रेन मास्को से अपनी एक-एक इंच जमीन वापस चाहता है, जिसने यूक्रेन के पांच क्षेत्रों को एकतरफा रूप से रूस का हिस्सा घोषित कर दिया है, बावजूद इसके कि उन सभी को नियंत्रित नहीं किया गया है।


"उनके लिए, उद्देश्य यूक्रेन को मुक्त करना है," क्लिमेंको ने कीव में एक साक्षात्कार के दौरान रंगरूटों के बारे में कहा। "हम भविष्य के कई दशकों के लिए अपने राज्य का महान इतिहास लिख रहे हैं।


'आई वांट रिवेंज'

यूक्रेन ने फरवरी की शुरुआत में तूफान ब्रिगेड के लिए अपना भर्ती अभियान शुरू किया।


क्लिमेंको ने कहा कि अनुभव के बिना नागरिकों को प्रशिक्षित करने में चार महीने तक का समय लगेगा, लेकिन पूर्व पुलिस अधिकारियों या सैनिकों को दो में प्रशिक्षित किया जा सकता है।


24 मार्च को एक अज्ञात स्थान पर, बॉर्डर ऑफ स्टील ब्रिगेड के लड़ाके लक्ष्य अभ्यास कर रहे थे, ड्रोन उड़ाने के लिए प्रशिक्षण दे रहे थे और घायल सैनिकों को निकालने और बचाने का अभ्यास कर रहे थे।


एक निशानेबाजी प्रशिक्षक, कॉल साइन हसीद ने कहा कि रंगरूट जल्दी से प्रशिक्षण को अवशोषित कर रहे थे और अत्यधिक प्रेरित थे।


बॉर्डर ऑफ स्टील की कमान वेलेरी पैडिटेल के हाथों में है, जिन्होंने अब कब्जे वाले मारियुपोल की रक्षा में यूक्रेन के सीमा रक्षक बलों का नेतृत्व किया था, जहां उन्हें एक विशाल स्टील वर्क में पकड़ने के बाद पकड़ लिया गया था। उसे पिछले साल सितंबर में कैदियों की अदला-बदली में रिहा किया गया था।


उन्होंने इस बारे में कोई सुराग नहीं दिया कि यूक्रेन कब और कहां जवाबी कार्रवाई शुरू करेगा। उन्होंने कहा, 'हम ट्रेनिंग जारी रखेंगे, ब्रिगेड के गठन के दौरान हर समय ट्रेनिंग करेंगे और जब हम युद्ध के आदेश का इंतजार कर रहे होंगे।


सेना के बजाय, ब्रिगेडअज़ोव रेजिमेंट सहित अन्य इकाइयों की तरह आंतरिक मंत्रालय द्वारा फिर से देखरेख की गई, जिसने पिछले साल घेराबंदी किए गए मारियुपोल में अज़ोवस्टाल स्टील वर्क्स में हमलावर बलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वैश्विक प्रमुखता प्राप्त की।


क्लिमेंको ने कहा कि ब्रिगेड का 2.5% महिला सेनानियों से बना था: "हमारी महिलाएं काफी देशभक्त, मजबूत हैं और वे दुश्मन से नफरत करती हैं जो पुरुषों से कम नहीं है, वे सेवा करना चाहती हैं।


उन्होंने बताया कि 21 वर्षीय वाखा को शुरू में सेना में शामिल किया गया था, लेकिन उससे उसे बॉर्डर ऑफ स्टील में स्थानांतरित करने का अनुरोध किया गया था।


उन्होंने प्रशिक्षण की सराहना की और कहा कि उन्होंने सोचा कि यह पूर्व की ओर अधिक तेज़ मार्ग प्रदान करेगा जहां सबसे भयंकर लड़ाई चल रही है।


नागरिक जीवन में मुद्रा विनिमय कार्यालय में काम करने वाले एक अन्य सेनानी दिमित्रो ने कहा कि वह बदला लेने की इच्छा और अग्रिम मोर्चे पर लड़ाई के कारण ब्रिगेड में भर्ती हुए थे।


उन्होंने पिछले साल सेना के साथ हस्ताक्षर किए थे, लेकिन उन्हें ट्रांसडनिस्ट्रिया के मोल्दोवन ब्रेकवे क्षेत्र के साथ यूक्रेनी सीमा की रक्षा के लिए भेजा गया था, जहां रूसी सैनिकों की एक छोटी टुकड़ी तैनात है, लेकिन जहां अब तक कोई शत्रुता नहीं हुई है।


"मैं और भी अधिक शामिल होना चाहता था क्योंकि मैं बदला लेना चाहता हूं, जितना कि 21 वीं सदी में लग सकता है। हमें अपने सभी लोगों से, मारे गए बच्चों का बदला लेना होगा।

No comments:

Post a Comment