Thursday, April 6, 2023

अमेरिका की बैठक से पहले चीन ने ताइवान तट के पास वाहक समूह भेजा

 सारांश

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने पुष्टि की है कि एक चीनी विमान वाहक समूह द्वीप के दक्षिण-पूर्व तट के पानी में है, इस चिंता के बीच कि अगर राष्ट्रपति साई इंग-वेन अमेरिकी हाउस स्पीकर केविन मैकार्थी से मिलते हैं तो चीन प्रतिक्रिया दे सकता है। चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है और बैठक आगे बढ़ने पर अनिर्दिष्ट जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है।



ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि एक चीनी विमान वाहक समूह द्वीप के दक्षिण-पूर्व तट के पास जल क्षेत्र में था, उसी दिन राष्ट्रपति साई इंग-वेन लॉस एंजिल्स में अमेरिकी हाउस स्पीकर केविन मैकार्थी से मिलने वाली थीं।


लोकतांत्रिक रूप से शासित ताइवान को अपना क्षेत्र बताने वाले चीन ने बैठक होने पर अनिर्दिष्ट जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है।


चीन ने तत्कालीन हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइपे की यात्रा के बाद पिछले अगस्त में ताइवान के आसपास युद्धाभ्यास किया था।


ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीनी जहाज, जो वाहक शेडोंग के नेतृत्व में थे, बाशी चैनल से गुजरे जो ताइवान को फिलीपींस से अलग करता है और फिर ताइवान के दक्षिण-पूर्व में पानी में प्रवेश करता है।


इसने कहा कि जहाज पश्चिमी प्रशांत में प्रशिक्षण के लिए जा रहे थे, और ताइवान की नौसेना और वायु सेना और भूमि-आधारित रडार सिस्टम ने उनकी बारीकी से निगरानी की।


मंत्रालय ने कहा, "चीनी कम्युनिस्ट ताइवान के आसपास समुद्र और हवाई क्षेत्र में अतिक्रमण करने के लिए विमान और जहाज भेजना जारी रखते हैं।


उन्होंने कहा, 'हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा पैदा करने के अलावा यह क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता की यथास्थिति को भी नष्ट करता है। इस तरह की कार्रवाई किसी भी तरह से एक जिम्मेदार आधुनिक देश का कार्य नहीं है।


मंत्रालय ने दो तस्वीरें प्रदान कीं - एक हवा से ली गई वाहक की एक दानेदार काले और सफेद छवि, और दूसरी दूरी पर शेडोंग और एक अन्य अज्ञात जहाज को देखते हुए एक ताइवानी नाविक की।


चीन ने अभी तक वाहक समूह पर टिप्पणी नहीं की है, जिसकी उपस्थिति फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के बीजिंग आगमन के साथ भी हुई थी।


चीन ने पहले भी और इसी तरह के संवेदनशील समय में ताइवान के पास अपने विमान वाहक रवाना किए हैं।


पिछले साल मार्च में, शेडोंग ताइवान स्ट्रेट से होकर गुजरा था, चीनी और अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बीच बातचीत से कुछ घंटे पहले।


ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने द्वीप के पास शेडोंग के नवीनतम मिशन के बारे में अपने बयान में कहा कि "बाहरी दबाव दुनिया में जाने के हमारे दृढ़ संकल्प में बाधा नहीं डालेगा"।


ताइवान की सेना ताइवान जलडमरूमध्य में स्थिति की बारीकी से निगरानी करना जारी रखेगी, और किसी भी चुनौती से निपटने के लिए "संघर्षों को न बढ़ाने, विवाद पैदा न करने" के सिद्धांतों को बनाए रखेगी।

No comments:

Post a Comment