Thursday, April 6, 2023

फिनलैंड नाटो में शामिल हुआ, यूक्रेन युद्ध के लिए रूस को झटका दिया

 सारांश

इससे पहले क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने मंगलवार को कहा था कि फिनलैंड की सदस्यता गठबंधन के रूस विरोधी रुख को दर्शाती है और चेतावनी दी कि मॉस्को इस बात पर निर्भर करेगा कि नाटो सहयोगियों के पास कौन से हथियार हैं। लेकिन पेस्कोव ने इस प्रभाव को कम करने की भी कोशिश की, यह देखते हुए कि रूस का फिनलैंड के साथ कोई क्षेत्रीय विवाद नहीं है।


फिनलैंड आधिकारिक तौर पर नाटो में शामिल हुआ, सैन्य गठबंधन का 31 वां सदस्य बन गया

फिनलैंड मंगलवार को नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल हो गया, जिससे यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बाद महाद्वीप के ऐतिहासिक पुनर्गठन के साथ रूस के लिए एक बड़ा झटका लगा।


फिनलैंड की सदस्यता यूरोप के सुरक्षा परिदृश्य में एक बड़े बदलाव का प्रतिनिधित्व करती है: द्वितीय विश्व युद्ध में सोवियत संघ द्वारा अपनी हार के बाद देश ने तटस्थता को अपनाया। लेकिन इसके नेताओं ने संकेत दिया कि वे यूक्रेन पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आक्रमण के कुछ महीने बाद गठबंधन में शामिल होना चाहते हैं, जिससे मास्को के पड़ोसियों में डर की सिहरन पैदा हो गई।


फिनलैंड रूस के साथ 1,340 किलोमीटर (832 मील) सीमा साझा करता है, इसलिए इसकी सदस्यता दुनिया के सबसे बड़े सुरक्षा गठबंधन के साथ रूस की सीमा को दोगुना कर देती है।


यह कदम पुतिन के लिए एक रणनीतिक और राजनीतिक झटका है, जो लंबे समय से रूस की ओर नाटो के विस्तार के बारे में शिकायत करते रहे हैं और आंशिक रूप से आक्रमण के औचित्य के रूप में इसका इस्तेमाल करते रहे हैं। गठबंधन का कहना है कि इससे मॉस्को को कोई खतरा नहीं है।


रूस ने चेतावनी दी कि वह फिनलैंड की सदस्यता से पैदा हुए सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए 'जवाबी कदम' उठाने के लिए मजबूर होगा। उसने यह भी चेतावनी दी है कि अगर नाटो अपने 31वें सदस्य देश में कोई अतिरिक्त सैनिक या उपकरण भेजता है तो वह फिनलैंड के पास अपनी सेनाओं को मजबूत करेगा।


पड़ोसी स्वीडन, जिसने 200 से अधिक वर्षों तक सैन्य गठबंधन से परहेज किया है, ने भी आवेदन किया है। लेकिन नाटो सदस्यों तुर्की और हंगरी की आपत्तियों ने प्रक्रिया में देरी की है।


पिछले साल यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से चिंतित, फिनलैंड ने मई में शामिल होने के लिए आवेदन किया, संगठन की सुरक्षा छतरी के तहत सुरक्षा प्राप्त करने के लिए वर्षों के सैन्य गुटनिरपेक्षता को अलग कर दिया।


फिनलैंड की सदस्यता तब आधिकारिक हो गई जब उसके विदेश मंत्री ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को अपनी परिग्रहण प्रक्रिया को पूरा करने वाले दस्तावेज सौंपे। अमेरिकी विदेश विभाग सदस्यता से संबंधित नाटो ग्रंथों का भंडार है।


सैन्य गठबंधन के प्रमुख ने मंगलवार को कहा कि जब तक वह मदद नहीं मांगता, तब तक नॉर्डिक देश में और सैनिक नहीं भेजे जाएंगे।


नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने देश में शामिल होने से कुछ घंटे पहले ब्रसेल्स में गठबंधन के मुख्यालय में संवाददाताओं से कहा, "फिनलैंड की सहमति के बिना फिनलैंड में कोई नाटो सैनिक नहीं होगा।


लेकिन उन्होंने वहां और सैन्य अभ्यास करने की संभावना से इनकार करने से इनकार कर दिया और कहा कि नाटो रूस की मांगों को संगठन के फैसलों को निर्देशित करने की अनुमति नहीं देगा।


उन्होंने कहा, ''हम लगातार अपनी मुद्रा, अपनी उपस्थिति का आकलन कर रहे हैं। हमारे पास अधिक अभ्यास हैं, हमारी अधिक उपस्थिति है, नॉर्डिक क्षेत्र में भी, "उन्होंने कहा।


रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में चेतावनी दी कि देश को "फिनलैंड के नाटो में शामिल होने से उत्पन्न होने वाले खतरों का मुकाबला करने के लिए सैन्य-तकनीकी और अन्य प्रतिशोधी उपाय करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।


इसमें कहा गया है कि फिनलैंड का कदम "उत्तरी यूरोप में स्थिति में एक मौलिक परिवर्तन को दर्शाता है, जो पहले दुनिया के सबसे स्थिर क्षेत्रों में से एक था।


इससे पहले क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने मंगलवार को कहा था कि फिनलैंड की सदस्यता गठबंधन के रूस विरोधी रुख को दर्शाती है और चेतावनी दी कि मॉस्को इस बात पर निर्भर करेगा कि नाटो सहयोगियों के पास कौन से हथियार हैं।


लेकिन पेस्कोव अलइसलिए इस प्रभाव को कम करने की कोशिश की, यह देखते हुए कि रूस का फिनलैंड के साथ कोई क्षेत्रीय विवाद नहीं है।


यह स्पष्ट नहीं है कि रूस फिनिश सीमा पर क्या अतिरिक्त सैन्य संसाधन भेज सकता है। मॉस्को ने यूक्रेन में अपनी सबसे सक्षम सैन्य इकाइयों का बड़ा हिस्सा तैनात किया है।


इस बीच, फिनलैंड की संसद ने कहा कि उसकी वेबसाइट पर तथाकथित सेवा से इनकार करने वाले हमले की मार पड़ी, जिससे साइट का उपयोग करना मुश्किल हो गया, कई पृष्ठ लोड नहीं हुए और कुछ फ़ंक्शन उपलब्ध नहीं थे।


रूस समर्थक हैकर समूह 'नोनाम 057' (16) ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि यह हमला फिनलैंड के नाटो में शामिल होने का बदला है।


दावे की तत्काल पुष्टि नहीं की जा सकी है।


हैकर समूह, जिसने कथित तौर पर मास्को के आदेशों पर काम किया है, ने अतीत में अमेरिका और उसके सहयोगियों पर साइबर हमलों की एक श्रृंखला में पार्टी ली है। फिनलैंड के सरकारी प्रसारक वाईएलई ने कहा कि इसी समूह ने पिछले साल संसद की साइट पर हमला किया था।


स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि एक बार इसमें शामिल होने के बाद, फिनलैंड को नाटो की "लौह-धारण सुरक्षा गारंटी" से लाभ होगा, जिसके तहत सभी सदस्य देश हमले के तहत आने वाले किसी भी सहयोगी की रक्षा में आने का संकल्प लेते हैं।


स्टोल्टेनबर्ग ने कहा, "फिनलैंड के पूर्ण सदस्य बनने से, हम फिनलैंड की रक्षा के लिए नाटो की तत्परता के बारे में मास्को में गलत अनुमान लगाने की गुंजाइश को हटा रहे हैं, और यह फिनलैंड को सुरक्षित और मजबूत बनाता है, और हम सभी सुरक्षित हैं।


फिनलैंड का प्रवेश, नाटो मुख्यालय में ध्वज-स्थापना समारोह के साथ चिह्नित किया जाना है, संगठन के अपने जन्मदिन पर आता है, 4 अप्रैल, 1949 को अपनी स्थापना वाशिंगटन संधि पर हस्ताक्षर करने की 74 वीं वर्षगांठ। यह गठबंधन के विदेश मंत्रियों की बैठक के साथ भी मेल खाता है।


फिनलैंड के राष्ट्रपति, विदेश और रक्षा मंत्री समारोह में हिस्सा लेंगे।


तुर्की गुरुवार को फिनलैंड के सदस्यता प्रोटोकॉल की पुष्टि करने वाला अंतिम नाटो सदस्य देश बन गया। यह समारोह से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को आधिकारिक तौर पर उस फैसले को स्वीकार करने वाला दस्तावेज सौंप देगा।


फिनलैंड की सदस्यता तब आधिकारिक हो जाती है जब उसके अपने विदेश मंत्री ब्लिंकन को अपनी परिग्रहण प्रक्रिया को पूरा करने वाले दस्तावेज सौंपते हैं। अमेरिकी विदेश विभाग सदस्यता से संबंधित नाटो ग्रंथों का भंडार है।

No comments:

Post a Comment