Monday, May 6, 2024

Share news DB Realty plans

 वक्ता: DB रियलिटी कंपनी ने क्यूआईपी मार्ग से 920 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं। DB रियलिटी के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शाहिद  अब हमारे साथ जुड़े हैं ताकि वे जुटाई गई राशि के बारे में विवरण चर्चा कर सकें। शाहिद, आपको शुभ अपराह्न और एक समय के बाद बात करके अच्छा लगा। क्या आप हमें इस जुटाई गई राशि के बारे में थोड़ा बता सकते हैं? आप कितना जुटाना चाहते हैं? ये धन किस उद्देश्य के लिए होगा? इसका कितना हिस्सा विकास के उद्देश्यों में और कितना कर्ज कम करने के लिए होगा?


शाहिद: तो हम पहले ही 920 करोड़ रुपये किया हैं क्यूआईपी मार्ग से इस उस चोंपी बाजार के बावजूद, लेकिन हमें इंवेस्टर्स का समर्थन मिला। अधिकांश ग्लोबल निवेशकों का समर्थन था और वह अब हमारे पीछे है। इस धन को हम अब DB रियलिटी में विकासीय पूंजी के रूप में उपयोग करेंगे। हम पहले ही ऋणमुक्त हैं, तो हमारे पास DB रियलिटी स्तर पर कोई कर्ज नहीं है। हमारे प्रोजेक्ट स्तर पर बहुत ही अल्पकालिक कर्ज है जो अगले वित्तीय वर्ष में पूर्णतः या अधिकांश वापस किया जाएगा। इसलिए सार्वजनिक स्तर पर अगले वित्तीय वर्ष भी हम कर्ज मुक्त होंगे। यह धन जो हमने जुटाया है, हम अपने प्रोजेक्ट्स के लिए विकास पूंजी के रूप में उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। तो, आप जानते हैं, अन्य असली रियल एस्टेट विकास कंपनियों की तरह जिनके पास उनके प्रोजेक्ट्स का पांच, सात, आठ साल का जीवनकाल होता है, हमारा मॉडल अलग है। हम मुख्य रूप से डेवलपर्स के डेवलपर हैं, तो हम मुख्य रूप से वहां की भूमि प्रदान करते हैं जो हमारे साथ काम करते हैं। तो जैसे प्रेस्टीज, अब L&T, आदानी रियलिटी भी हमारे साथ एक प्रोजेक्ट के साथ है और समान एलजी प्रॉपर्टी। तो हम इन आखिरी डेवलपर्स के साथ काम करते हैं, हम अपनी भूमियों को या उन भूमियों को जो हम विकास के लिए लेते हैं, उन्हें विकास के लिए लाते हैं और एक वर्ष और एक वर्ष और आधा हम अपनी पूंजी को पुनः चक्रवात करने के लिए सक्षम होते हैं।


वक्ता: समझा। शाहिद, यहां कुछ सवाल हैं। इस पूरे पैसे का मैं मानता हूं कि DB रियलिटी के लिए होगा न कि बिखेरे हुए आतिथ्य के लिए, सही है?


शाहिद: हां, तो हम इसे ऐसे उपयोग नहीं करने का इरादा नहीं कर रहे हैं, हम ऐसे किसी सहायता के लिए प्रदान करेंगे, लेकिन यह शर्त पर है कि पैसा हमें लौटाया जाए। यह एक। दूसरा यह है कि, आप जानते हैं, हमें अब आनुवृत्ति की एक धारा है। तो इस वर्ष से हमारे पास करीब 250 करोड़ की आनुवृत्ति होगी जो मीरा की भूमि के किराए पर आएगी और दो साल बाद, हमें DB रियलिटी में करीब 15 से 1600 करोड़ की आनुवृत्ति के रेंटल यील्ड के रूप में मिलेगा। तो यह सभी किराया यील्ड हमें उन्नति पूंजी के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन हम आगे जाने में इसे स्थानांतरित करना चाहेंगे।


वक्ता: अच्छा। शाहिद, आगले एक से दो साल में DBT की क्या योजना है? क्या आप मुख्य रूप से मुंबई बाजार पर ही ध्यान देंगे या किसी अन्य खिलाड़ियों के साथ और ज्वेंटर विचार कर रहे हैं क्योंकि इसमें एक या दो साल में बहुत से खिलाड़ी प्रवेश कर रहे हैं? आपको प्रेस्टीज आदि जैसे दक्षिणी खिलाड़ियों के साथ और कोई JVS करने की योजना है?


शाहिद: तो हम पहले ही प्रेस्टीज के साथ काम कर रहे हैं। आप जानते हैं, विकासीय मूल्य (जीडीवी), एक शब्द जो डेवलपर्स द्वारा उपयोग किया जाता है, हम मुंबई में प्रेस्टीज के साथ लगभग 70,000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स कर रहे हैं निर्माणाधीन हैं। अन्य डेवलपर्स के साथ हम गोद्रिज के साथ काम कर रहे हैं, हमारा एक प्रोजेक्ट चल रहा है जो वर्तमान में 6,000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स के रूप में है निर्माणाधीन। लीएण्टी के साथ भी हम बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं और हम अन्य डेवलपर्स के साथ भी काम कर रहे हैं जो मुंबई के बाहर आधारित हैं और उन सभी को हम एक विश्वसनीय संवादक के रूप में देखते हैं जो उन्हें मुंबई के अन्य किसी प्रोजेक्ट को बचा सकते हैं।


वक्ता: पहले आपने 1500 करोड़ रुपये जुटाने की इच्छा जाहिर की थी। तो क्या आपने इस कियूआईपी से 920 करोड़ के साथ और कुछ जुटाने की उम्मीद है या यह अभी फंडरेज के लिए काफी है?


शाहिद: फंडरेज के लिए इस वक्त के लिए यह है, क्योंकि मुझे लगता है कि हम इस समय किसी भी धन को नहीं जुटाना चाहते हैं। यह धन विकास के लिए जुटाया गया था, इसलिए किसी खास ऋण का प्रतिपूर्ति या किसी अन्य तुरंत निकासी के लिए नहीं था। हम इसे मूल्यवान संसाधन के रूप में उपयोग करेंगे और हमारा पूंजी पर पूर्णतः मुक्त ऋणमुक्त होने की अपेक्षा है। और आप जानते हैं, हमारी पूंजी पर अधिक अधिक लाभ प्राप्त करने की उम्मीद है, इसलिए हम इस धन का उपयोग करने में बहुत होशियार होंगे और हम ऋणमुक्त होंगे आगे चलकर। और आप जानते हैं, हमारी मान्यता है कि निर्माण व्यवसाय, कम से कम हमारे साथ, ऋण रखने की सामर्थ्य नहीं हो सकती।


वक्ता: क्या आप हमें बता सकते हैं कि DB रियलिटी वर्तमान में कितना तेजी से बिक्री कर रहा है और अगले एक या दो साल में क्या अपेक्षा है?


शाहिद: तो आप जानते हैं, हमारे व्यापार की प्रकृति हमारे साथ हमारे उत्कृष्टों के व्यापार की प्रकृति से भिन्न है जहां उनके पास तिमाही बिक्री और पूर्व-बिक्री इत्यादि होती है, हम व्यापार को नकदी के रूप में देखते हैं। इस साल हमारे पास अधिकांश नकदी थी लेकिन आगामी वर्षों में, हम उम्मीद करते हैं कि यह कम से कम 1,000 करोड़ से अधिक होगी और फिर विकास की आगे बढ़ने के लिए विकास नहीं होगा।


वक्ता: ठीक है। तो आप अगले साल ही 1,000 करोड़ रुपये की नकदी धारण कर रहे हैं। आपके पास अनबिक्रिय इन्वेंटरी और जमीन की कितनी मूल्ययन है जो आपके पास है अभी तक?


शाहिद: तो कंपनी को अंशों के रूप में मूल्यांकन किया जा सकता है, तो मैं यह कर सकता हूँ। हमारे पास कई प्रोजेक्ट्स हैं, हमारे पास 600 करोड़ एकड़ भूमि है लेकिन मैं कुछ भूमि पार्सल्स को ही लूंगा जिनमें हमें बहुत अधिकांशतः रुचि है। हमारी सबसे महत्वपूर्ण भूमि मीरा रोड की भूमि पार्सल है जिसमें विकास की लगभग 5 करोड़ वर्ग फीट की क्षमता है और आज के कैपिटल मूल्य के अधीन है। तो आप बस उसको गुणा करें और यह एक लाख करोड़ है सिर्फ एक प्रोजेक्ट में। हम शहर के कई ऐसे प्रोजेक्ट्स रखते हैं और हमारी सभी कंपनी की कुछ होती है बहुत अधिक है जो वर्तमान मूल्य के नीचे ट्रेड करती है। हम समझते हैं कि बाजार को कुछ समय की जरूरत होगी मुझे यह देखने में कि यदि कामयाबी आने के लिए कामयाबी आती है और वे नकदी की आगाहता आती है और लाभ आदि में बढ़त देखते हैं तो वे हमें बेहतर समझ सकेंगे।


वक्ता: हम यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि वास्तविक मूल्य क्या होगा क्योंकि आप जानते हैं, मीरा रोड जैसे स्थानों के साथ ही क्या पिछले कुछ समय में देखने की अपेक्षा की गई है। क्या आप हमें इसके बारे में थोड़ा अधिक बता सकते हैं?


शाहिद: तो हमारी सभी भूमियों का मूल्यांकन किया जा सकता है तो मैं आपको बता सकता हूं कि मैं कितना सस्ता कैपिटल जरूरत है। हमारी भूमियों का मूल्य 30,000 रुपये प्रति वर्ग फीट से शुरू होता है, लेकिन वे हमारे केंद्र में 1,00,000 रुपये प्रति वर्ग फीट के नीचे के मूल्य में होती हैं। यहां तक कि कई भूमि पार्सल्स हमें अभी भी 20,000 रुपये प्रति वर्ग फीट के नीचे के मूल्य में बेची जा सकती हैं। इसलिए बहुत ही अनामत के अवसर हैं। और हम लोग इसे कार्यान्वित कर रहे हैं। हमें यह मालूम है कि मुझे यह नहीं कहना चाहिए, लेकिन बाजार की कोई भी चर्चा करें, आपको यही कहा जाएगा कि यह बाजार कमीशन का बाजार है। और हमारी संपत्ति के बिक्री मूल्य पर आप भी अपनी संपत्ति की कोई भी तुलना कर सकते हैं और विज्ञापन के समय पर।


वक्ता: शाहिद, धन्यवाद। यह चर्चा के लिए धन्यवाद।


शाहिद: धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment