Tuesday, December 2, 2014

Thes 5 ways will make you profit in Share Market

शेयर बाजार से डरें नहीं, ये 5 तरीके दिलाएंगे बिना जोखिम के अच्छा मुनाफा

नई दिल्ली। जब भी आप शेयर बाजार के बारे में सोचते हैं, आपके दिमाग में केवल एक ही बात आती है- यह काफी जोखिम भरा है। यह बात ठीक है कि शेयर बाजार में जोखिम होता है। लेकिन यही वह एकमात्र साधन है जिसकी मदद से कम पूंजी के जरिए बड़ी पूंजी बनाई जा सकती है, क्योंकि इतिहास गवाह है कि शेयर बाजार ने ही लंबे पीरियड में बेहतरीन रिटर्न दिया है। इसीलिए आज हम शेयर बाजार में निवेश के कुछ खास तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना जोखिम लिए अच्छा मुनाफा हासिल कर सकते हैं।

जितना कम समय, उतना अधिक जोखिम

एक बात गांठ बांध लीजिए- शेयर बाजार में आप जितने कम समय के नजरिए से पैसे लगाते हैं, आपका जोखिम उतना ही अधिक होता है। अगर आप किसी शेयर में कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए पैसे लगा रहे हैं, तो यह जुए की तरह है। यानि शेयर बाजार में जोखिम कम करने का सबसे पहला तरीका यह है कि आप लंबी पीरियड के निवेशक बनिए। यहां लंबी पीरियड कहने से हमारा मतलब है कम से कम तीन साल। इससे अधिक आप कितने साल तक बने रहते हैं, यह आपकी इच्छा पर निर्भर है।

बचिए पेनी स्टॉक्स से

शेयर बाजार में आपको ढेरों ऐसे शेयर मिल जाएंगे, जिनकी कीमत काफी कम है। आपको एक रुपए से कम के भी ढेरों शेयर मिल जाएंगे। ऐसे शेयर देख कर काफी लोग लालच में पड़ जाते हैं। उनको लगता है कि 50 पैसे का शेयर कुछ ही दिनों में एक रुपए का हो सकता है। इस तरह कुछ ही दिनों में उनकी पूंजी दो गुनी हो जाएगी। लेकिन आपके लिए यह जानना जरूरी है कि अगर ये शेयर आज इतने कम भाव में मिल रहे हैं, तो उसकी वजह यह है कि फंडामेंटल रूप से इनकी कंपनियां मजबूत नहीं है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप ऐसे शेयरों से दूर रहें।

चुनिए मजबूत कंपनियों को

शेयर बाजार में जोखिम से बचने का एक आसान तरीका यह भी है कि आप निवेश के लिए फंडामेंटल रूप से मजबूत कंपनी का चुनाव करें। आप सोचेंगे कि ऐसे शेयर की पहचान कैसे की जाए? सबसे पहली बात यह है कि उस कंपनी का पूंजीकरण अधिक होना चाहिए। ऐसी कंपनी चुनने से आपका जोखिम कम हो जाता है। उसकी वित्तीय स्थिति बेहतर हो, उसका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा हो और कई सालों से लगातार मुनाफा दर्ज कर रही हो। उस कंपनी का प्रबंधन बेहतर हो और उसका कॉरपोरेट गवर्नेंस का रिकॉर्ड अच्छा हो। इसके अलावा यह भी देख लें कि वह कंपनी जिस क्षेत्र की है, उस क्षेत्र की भविष्य की संभावनाएं कैसी हैं।

फ्यूचर्स, ऑप्शंस, मार्जिन आदि से बचें

अक्सर आपने अपने दोस्तों, परिचितों को यह कहते सुना होगा कि फ्यूचर्स और ऑप्शंस में उन्होंने काफी पैसे कमाए हैं। ऐसे ही लोग यह भी कहते हैं कि मार्जिन पर काम करके आप कम पैसे में अधिक पूंजी बना सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने आप को जोखिम से बचाना चाहते हैं, तो इन भुलावों में न पड़ें। इन तरीकों का इस्तेमाल केवल तभी करना चाहिए, जब आपको इनके बारे में काफी अच्छी जानकारी हो जाए। तब आप इनके फायदे और नुकसान दोनों से परिचित हो जाते हैं।

बढ़ाते जाएं शेयर बाजार से संबंधित जानकारी

आप कोई छोटा से छोटा काम भी करते हैं, तो उसके बारे में पूरी जांच पड़ताल करते हैं। आप बाजार से सब्जी भी खरीदने जाते हैं, तो पूरा मोलभाव करते हैं। लेकिन जब आप शेयर बाजार में पैसे लगाते हैं, तो कुछ परिचितों के या ब्रोकर के कहने पर ही ऐसा कर देते हैं। जरूरी है कि आप शेयर बाजार से संबंधित जानकारी बढ़ाते जाएं। जैसे-जैसे आपकी जानकारी बढ़ती जाएगी, आप खुद ही यह पाएंगे कि आपका जोखिम घटता चला जाएगा।

No comments:

Post a Comment