Thursday, November 27, 2014

Rapist psychology and human behaviour analysis

आज हम ह्यूमन साइकोलॉजी यानि मनुष्य़ के मनोविज्ञान पर अपनी चर्चा आगे बढ़ाएंगे। इसका असली लाभ आपको तब समझ में आएगा जबकि आपके सामने कोई अपराधी प्रकृति का व्यक्ति होगा और आप उसकी पहचान कर अपने आपको सुरक्षित कर पाएंगे।



तो आइए आज हम जानते हैं अपराधियों का मनोविज्ञान क्या कहता है:



किसी भी अपराधी को पहचानने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप उसकी भाव-भंगिमाओं का गहन अध्ययन करें। अपराधी मनोवृत्ति छुपती नहीं है, इसलिए उसे पकड़ना बेहद आसान होता है। जरूरत सिर्फ़ इस बात की है कि आपको पता होना चाहिए कि ऐसी मनोवृत्ति वाला इंसान किस तरह की हरकत करता है।



इस मुद्दे में सबसे पहला तथ्य यह है कि कोई भी या तो आपसे दृढ़ता से आंख मिलाकर बात करता है अथवा वह आपसे नज़रें चुराता है। किंतु ये ध्यान रहे केवल अकेले यही तथ्य किसी को अपराधी सिद्ध करने के लिए काफ़ी नहीं वरन् इसके कुछ और लक्षण भी सामने आने चाहिए। मसलन एक अपराधी मनोवृत्ति वाला इंसान आपसे बात करते वक्त अपने नाखून(नेल) कुरेदने के अलावा कसमें-वादे भी करता जाता है। बिना किसी वजह के वह आपसे आपके बारे में डिटेल लेने की कोशिश करता है साथ ही वह यह भी दिखाता है कि पूरी दुनिया में आपके लिए उससे बड़ा हमदर्द कोई नहीं।



बातचीत के दौरान ऐसा इंसान अपनी गर्दन को झटका देता है तथा अपने बालों पर हाथ फेरता है। इसके साथ ही आप ध्यान देंगे तो आपको मिलेगा कि वह कुछ सहमा भी है भले ही वह दिलेर होने का दिखावा कर रहा हो। लेकिन बड़े व खतरनाक अपराधियों की मनोवृत्ति इससे कुछ अलग ही होती है। वे इतने पेशेवर होते हैं कि उनका अपनी सभी इंद्रियों पर बहुत अधिक कंट्रोल होता है।



ऐसे खतरनाक अपराधी को पहचानने का तरीका ये है कि आप उनके चेहरे पर मौज़ूद क्रूरतापूर्ण भावों को पहचानें। ऐसे लोग क्रूरतापूर्ण तरीके से अपने होठ चबाते हैं अथवा उनकी आंखें प्रतिपल रंग बदलती हैं। सुर्ख लाल होती आंखों को वे छुपाते नज़र आते हैं किंतु उनके बोलने का अंदाज सब कुछ बयां कर जाता है। भर्राई हुई आवाज और बैठा हुआ गला उनकी क्रूरता को साफ-साफ दर्शाता है। ऐसे दुर्दांत अपराधी आपसे मीठी बातें नहीं करते वरन् उनकी बातों में धमकी का अंश ज्यादा होता है।  



इसके अलावा व्यभिचारी प्रवृत्ति के इंसान अक्सर स्त्रियों के विविध अंगों की ओर लोलुप दृष्टि से देखते नज़र आते हैं। वे स्त्री अंगों को चोरी-चोरी निहारते हैं तथा जब संबंधित स्त्री उनकी ओर देखती है तो वे इधर-उधर देखने लगते हैं। ऐसे लोग बेहद धूर्त तथा चालबाज़ होते हैं लेकिन उनकी निगाहें सतर्क मुद्रा में होती हैं।



आप स्त्री लोलुप मर्दों की पुतलियां ध्यान से देखेंगे तो वह आपको ललचायी हुई नज़र आएंगी। ऐसे लोगों के आंख की पुतली अक्सर गोल-गोल घूमती है तथा वे आतुर दिखाई देते हैं।



ठग व्यक्तियों की पहचान कुछ अधिक कठिन होती है क्योंकि ऐसे इंसान हर ठगी या धूर्तता के काम को बेहद सफाई से अंजाम देते हैं। ठग व्यक्ति बेहद मीठी बातें करने वाला होता है। ऐसा इंसान पहले तो अपने आपको किसी खास विधा का सिद्धहस्त व्यक्ति साबित करता है और आपको बातों के जाल में फंसा कर अपना उल्लू सीधा कर लेता है। ठगी के विविध संजालों में माहिर ऐसा इंसान अपने आप को अचानक लुटा-पिटा साबित कर आपसे बहुत सारा धन भी ऐंठ सकता है।



हम इस बेहद खास पैराग्राफ को उन स्त्रियों के लिए लिख रहे हैं जो किसी ठग व्यक्ति के प्यार में इतनी पागल तक हो जाती हैं कि अपना सर्वस्व न्यौछावर कर बैठती हैं। लड़कियों और स्त्रियों को ऐसे ठगों से तब सावधान हो जाना चाहिए जबकि वे उनसे किसी बहाने से पैसे की डिमांड करें। ध्यान रहे कि एक रियल पुरुष औरतों से पैसे नहीं खाता वरन् जरूरत होने पर उनकी आर्थिक मदद करता है। अब यदि कोई प्रेमी अपनी प्रेमिका से पैसे की मांग कर रहा है तो उस लड़की को अपने कथित प्रेमी की वास्तविक मंशा समझ में आ जानी चाहिए।

hology

how to spot a rapist
what goes on in the mind of a rapist
 signs of rapist
Signs for Sexual Assault

No comments:

Post a Comment